Paisa Kamane Ka Sabse Aasan Tarika

भारत में internet use करने वालों की संख्या 500 million से ज्यादा हो चुकी है। सिर्फ इतना ही नहीं, ये आंकड़ा दिन प्रति दिन बढ़ता ही जा रहा है। internet users बढ़ने के साथ ही बहुत सारी opportunities भी बढ़ रही है। ऐसे में हर बड़ा छोटा business online शिफ्ट हो रहा है। अगर आप भी online पैसा कमाने का सोच रहे हैं तो ये आपके लिए सबसे बेहतर मौका है। आज के इस पोस्ट में हम आपको "Online Paisa Kamane Ka Sabse Aasan Tarika" बताने जा रहे हैं। लेकिन अगर आप कोई shortcut ढूंढ रहे हैं या फिर refer and earn वाले apps ढूंढ रहे हैं तो आप इस पोस्ट को पढ़ना बंद कर सकते हैं। क्यूंकि इस पोस्ट में हम आपको सिर्फ उन्ही तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं जो genuine हैं और जिनसे आप अच्छी खासी income generate कर सकते हैं। अगर आप भी internet पर "Paisa Kamane Ka Mantra" या "Paisa Kamane Ka App" सर्च कर रहे हैं तो एक बार इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें। इस पोस्ट में हम आपको "Make Money Online" के साथ साथ online frauds के बारे में भी बताएंगे।

Online Paisa Kamane Ka Sabse Aasan Tarika

आपको हर दूसरी internet guide या blog post में online money earning के नाम पर कुछ refer and earn apps या फिर कुछ survey websites के बारे में बता दिया जाता है। लेकिन हम आपको सावधान करना चाहेंगे क्यूंकि इनमे से ज्यादातर companies fake होती हैं।  जितनी मेहनत आप ऐसी apps और websites पर करते हैं, उतना आपको return कभी नहीं मिलता। इसलिए हम आपको कुछ ऐसे platforms के बारे में बताने जा रहे हैं जो बिलकुल free हैं और genuine भी।

Paisa Kamane Ka Sabse Aasan Tarika

1. Instagram

आज के समय में सबसे ज्यादा use किया जाने वाला social media app है instagram. लेकिन अगर आप में patience की कमी है तो आप instagram से earn नहीं कर सकते। क्यूंकि instagram पर आपको अपना page grow करने में कम से कम 1 साल लग सकता है। जब आपके पास एक अच्छी खासी fan following होगी। तब आप brand deals के ज़रिये या फिर promotional posts के ज़रिये income generate कर सकते हैं।
  • आप किसी भी एक niche (category) पर काम करें जैसे कि funny, sports, और fashion. 
  • आपको अपने instagram page पर हर रोज कम से कम 5-6 images post करनी होगी।
  • हर बार unique content post करने की कोशिश करें।
Instagram पर पहले 1000 followers gain करना बहुत मुश्किल होता है। लेकिन एक बार 1000 followers होने के बाद आपका page बहुत जल्दी grow होना शुरू हो जायेगा। आप जल्दी grow करने के लिए दूसरे pages को S4S (shoot for shoot) के लिए approach कर सकते हैं। S4S में एक दूसरे page का content stories या posts के ज़रिये share किया जाता है।

यह भी पढ़ें: Instagram Par Follower Kaise Badhaye

अगर आप सोच रहे हैं कि आप Instagram के ज़रिये ज्यादा नहीं कमा पाएंगे तो हम आपको बता दे कि Virat Kohli जैसे top influencers एक Instagram post का average 80+ लाख rupees charge करते हैं।

2. Online Business

Online business, earning का एक बहुत अच्छा और genuine तरीका है। Online business में बहुत सारी opportunities हैं। Online business के लिए आपको चाहिए तो सिर्फ एक website. आप अपनी website के जरिए घर बैठे ही अपना business रन कर सकते हैं। आप internet पर कोई product या फिर कोई service बेच सकते हैं। आप digital marketing, search engine optimization, या web designing जैसी services बेच सकते हैं। या फिर आप कोई product जो कि demand में है जैसे कि printed t-shirts etc. बेच सकते हैं। Online business के लिए आपको एक चीज़ हमेशा अपने दिमाग में रखनी चाहिए कि अपना product या service unique होनी चाहिए। आपके product या service में कोई ऐसी ख़ास चीज़ होनी चाहिए तभी ही लोग आपसे आपका product या service खरीदेंगे। इनके इलावा आप नीचे दिए गए online businesses को आसानी से शुरू कर सकते हैं।
  • Domain Name Trading
  • Web Designing & Developing
  • Graphic Designing
  • T-shirt Designing
  • Online Courses
  • App Developer
  • Marketing Consultant
आप इनमे से कोई भी business start कर सकते हैं। business start करने के लिए आपको सिर्फ एक simple सी website बनानी होगी और फिर उसका SEO या SEM करना होगा। शुरुआत में आप daily 2-3 घंटे अपने business को दे सकते हैं। फिर थोड़ी growth होने पर आप इसे full time भी कर सकते हैं।

3. Gaming

आप सोच रहे होंगे कि भला gaming से कैसे पैसा कमाया जा सकता है। आपको बता दें के आप अपनी favourite game जैसे कि PUBG or Fortnite खेल कर भी अच्छी खासी earning कर सकते हैं। अपने YouTube पर बहुत सारे gaming chanels देखें होंगे जो कि gameplay का livestream करते हैं।
अगर आपकी भी gaming skills अच्छी हैं और आप अपने आप को एकpro player समझते हैं तो इंतजार किस बात का कर रहें  हैं। आप अभी अपना YouTube chanel start कर सकते हैं। YouTune पर आप नीचे दिए गए तरीकों से earning कर सकती हैं।
  • Donations
  • Adsense Monetization
  • Product Promations
  • Affiliate Marketing
YouTube पर earning के बहुत सारे methods available हैं। अगर कभी आपका adsense account suspend भी हो जाता है तो भी आप दूसरे तरीकों से earning कर सकते हैं।

4. Affiliate Marketing

Affiliate marketing के बारे में तो आपको पता ही होगा। Affiliate marketing से भी आप अच्छी खासी earning generate कर सकते हैं। Affiliate marketing के ज़रिये पैसे कमाने के लिए आपके पास एक अच्छा ख़ासा fan base होना चाहिए। अगर आपके पास YouTube channel, या फिर Istagram और Facebook page है तो आप वहां पर अपने affiliate links को promote कर सकते हैं। इसके इलावा अगर आपका कोई blog या website है तो आप वहां पर भी affiliate links को promote कर सकते हैं।

Affiliate marketing में आपको बस सिर्फ एक ही चीज़ का ध्यान रखना होता है। वो है, आपकी category और niche। मतलब कि आपको वही products promote करने चाहिए जो आपके content या niche से related हैं। अगर आपका कोई Facebook और Instagram page या फिर YouTube channel fashion से related है तो आपको ज्यादातर fashion products को ही promote करना चाहिए। इसके इलावा आप सिर्फ उन्ही products को promote करें जिनपे आप खुद यकीन करते हों।

5. eBook Writing

आप अपनी खुद की किताब publish करके भी पैसे कमा सकते हैं। हम यहाँ पर real या physical book की बात नहीं कर रहें हैं। हम यहाँ पर ebook की बात कर रहे हैं। आप अपनी ebook लिख कर amazon पर sell कर सकते हैं। आपकी जिस भी field में ज्यादा पकड़ है आप उसी topic पर ebook लिख सकते हैं। अगर आप ज्यादा बड़ी ebook नहीं लिख सकते तो आप छोटी ebook भी पब्लिश कर सकते हैं और उसे कम price पर sell कर सकते हैं। eBook लिखते वक़्त सिर्फ एक चीज़ का ख़ास ध्यान रखें कि आप जिस भी topic के बारे में लिखें। उसके बारे में आपको काफी knowledge होनी चाहिए। अगर आप अपने readers को कोई valuable knowledge दे रहें हैं तो वो आपकी ebook जरूर खरीदेंगे।

लेकिन आपको ये बात भी ध्यान में रखना चाहिए के ebook लिखना कोई आसान काम नहीं है। इसके लिए आपकी शब्दों पर  काफी अच्छी पकड़ होनी चाहिए। अगर आपको किताबें पढ़ने में काफी interest है तो आप आसानी से अपनी ebook भी लिख सकते हैं।

Online Frauds Se Kaise Bhache

अगर आप अपना time और paise, दोनों waste नहीं करना चाहते तो आपको online होने frauds काफी सावधान रहना होगा। जैसे-जैसे सब कुछ online होता जा रहा है। वैसे-वैसे online frauds भी बढ़ते जा रहे हैं।

Online Frauds

  • Paid Survey
  • Double Your Cash
  • Carding
  • Download Applications
  • Watch Ads & Earn
  • Refer & Earn
अगर आपको अपना time, hard-work और money बचाना है तो आप इन सब चीज़ों से सावधान रहें। शायद आपमें से कई लोगों को लगता होगा कि paid surveys और download applications से earning होती है तो हम आपको बता दे कि इनमे से ज्यादातर fraud ही होते हैं। लेकिन अगर आपको फिर भी लगता है इन सभी तरीकों से भी पैसा कमाया जा सकता है तो आप अपने risk पर try कर सकते हैं।

Conclusion

अगर आप भी online earning करना चाहते हैं तो सबसे पहले एक बात जरूर अपने दिमाग में रखें "first you learn, then you earn". अगर आप direct paisa kamaneका सोचोगे तो शायद आप कुछ समय बाद bore होकर और demotivated होकर वो काम छोड़ दोगे। इसके लिए जरूरी है कि आप वही काम करें जो आपको सच में अच्छा लगे। आपको दे देखना होगा कि आपका passion क्या है? आपकी skills या strengths क्या हैं ?

अगर आप वही करते हैं जो आपको अच्छा लगता है तो आप definitely successful होंगे। उम्मीद है के आपको हमारा ये पोस्ट "Paisa Kamane Ka Sabse Aasan Tarika" अच्छा लगा होगा। अगर आपके पास कोई और skill या idea है जिसके through आप online earning कर सकते हैं तो आप comments के जरिये उसे हमारे साथ share कर सकते हैं। आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये ताकि वो भी  "Online Paisa Kamane Ke Tarike के बारे में जान सकें।

No comments: