Share Market Kya Hota Hai - शेयर मार्केट क्या होता है

वो कहते हैं ना कि "the lack of money is the root of all evil". हर इंसान को अपनी basic जरूरतें और सपने पूरे करने के लिए पैसे की जरूरत होती है। इस दुनिया में किस व्यक्ति को धन दौलत अच्छी नहीं लगती? हर कोई अपनी बुद्धि और विवेक के हिसाब से पैसा कमाने के अलग - अलग तरीके use करता है। कोई job करता है तो कोई bussiness. ऐसा ही एक तरीका है Share market, जिसे Stock market भी कहा जाता है। आपने कभी न कभी Share market का नाम तो जरूर सुना होगा। आपके मन में इसके बारे में जानने की उत्सुकता भी रही होगी। अगर आप कॉमर्स बैकग्राउंड से हैं तो शायद आपको Share market बारे में कुछ जानकारी तो होगी ही। लेकिन अगर आपको Share market के बारे में जानकारी नहीं है और आप जानना चाहते हैं कि Share Market Kya Hota Hai. तो आज के इस पोस्ट में हम आपको यही बताने या रहे हैं कि आखिर Share Market Kya Hota Hai. हमारे इस पोस्ट को पढ़कर आप Share market in hindi और basic knowledge of share market in hindi के बारे में आसानी से जान सकते हैं।

Share Market Kya Hota Hai - शेयर मार्केट क्या होता है?

किसी भी कंपनी को grow करने के लिए पैसे की जरूरत होती है। अब ये पैसा या तो वो किसी bank से loan ले सकते हैं या फिर investors से investment के through ले सकते हैं। अगर वो company किसी bank से पैसा लेती है तो उन्हें limited time period के बाद, वो पैसा ब्याज (intrest) समेत चुकाना पड़ता है। इसे एक प्रकार का debt financing भी कहा जाता है क्यूंकि कंपनी loan (debt) ले रही है। दूसरा तरीका है, equity financing. जिसमे कंपनी पैसे के बदले investors को कंपनी में कुछ percent हिसेदारी दे देती है। इसका best example है angle investor या venture captilist और Share market.
Share Market Kya Hota Hai
Share market या stock market एक ऐसा platform होता है यहाँ पर companies के shares ख़रीदे और बेचे जाते हैं। किसी भी company के share खरीदने का मतलब है उस company में हिसेदारी खरीदना। Share खरीदकर आप उस company के उतने percent मालिक बन जाते हैं। अब इसका मतलब है कि अगर कंपनी को मुनाफा होगा तो उसके साथ आपको भी मुनाफा होगा। लेकिन अगर कंपनी को नुकसान होता है तो आपको भी नुकसान होगा। जितनी भी compaines share market में public से fund raise करती हैं, उन सभी companies को public companies कहते हैं।

Share Market Me IPO Kya Hai - शेयर मार्किट में आईपीओ क्या है?

जब कोई भी कंपनी पहली बार public से fund raise करती है तो उसे Intial Public Offering या IPO कहते हैं। IPO एक ऐसी प्रकिर्या है जिसके द्वारा एक निजी कंपनी अपने shares आम जनता को बेच सकते हैं। ऐसी companies को public companies कहते हैं। किसी भी कंपनी के public होने का मतलब है कि अब इस company के shares आम public द्वारा ख़रीदे और बेचे जा सकते हैं।  किसी भी कंपनी का IPO आम तौर पर 3 से 10 दिनों तक खुला रहता है। कंपनी अपने share का price investment banks के साथ मिलकर descide करती है।

IPO के दौरान transaction सीधे company और investors के बीच होता है। मतलब कि investor directly company से shares खरीदते हैं। IPO के समय आप company से shares सिर्फ खरीद सकते हैं, उन्हें बेच नहीं सकते। Shares को बेचने के लिए आपको listing होने तक का wait करना होगा। IPO के कुछ ही दिन बाद वो stock, stock exchange पर लिस्ट हो जाता है, जिसे listing कहते हैं। Stock exchange पर लिस्ट होने के बाद, आप ख़रीदे गए shares को बेच सकते हैं। जिस भी investor को उस company के shares चाहिए होंगे, वो अब आपसे खर्रीद सकेगा। मतलब कि, IPO के समय allot किये गए shares, stock market में investors के बीच exchange होते हैं। Stock exchange पर होने वाले transaction investors के बीच होते हैं। जब कोई एक investor shares को बेचता है तो दूसरा क investor उन shares को खरीद लेता है। Stock exchange buyers और sellers को आपिस में मिलाता है। Stock exchange पर Automatic Order Matching System का इस्तेमाल किया जाता है। जब buyer और seller के order match हो जाते हैं तो वो transaction complete हो जाता है। उदाहरण के तौर पर जब कोई seller 100 shares बेचता है तो जैसे ही कोई buyer 100 shares खरीदने की request डालेगा तो transaction complete हो जायेगा।

अगर आपका company में कोई interest नहीं है तो आप IPO में ख़रीदे गए shares को listing के दिन ही बेच सकते हैं। लेकिन अगर आप company में long term investment की सोच रहे हैं तो आप listing के दिन shares के price में होने वाले उतराव चढ़ाव को नज़रअंदाज़ कर सकते हैं। आम तौर पर listing के दिन shares में भारी गिरवाट के बावजूद भी कुछ ही दिन बाद shares में अच्छी बढ़ोतरी देखने को मिलती है।

Demat Account Kya Hota Hai - डीमैट अकाउंट क्या होता है?

Share market में shares खरीदने या बेचने के लिए आपके पास demat account होना बहुत जरूरी है। Demat account के बिना आप share market में trading नहीं कर सकते। आसान शब्दों में कहें तो demat account bank account जैसा ही होता है। लेकिन अंतर सिर्फ इतना होता है कि bank account में पैसों का लेन - देन होता है और demat account में shares का लेन - देन होता है। Demat account के बिना stock market में invest नहीं किया जा सकता। Share खरीदने पर shares demat account में ही आते हैं और share बेचने पर demat account से ही शेयर निकलते हैं। Demat account को भी bank account की तरह online ट्रैक किया जाता है और ये पूरी तरह से secure होता है। Share market में invest करने के लिए आपको demat account के साथ साथ एक bank account और trading account होना भी बहुत जरूरी है।

Demat Account Kaise Khole - डीमैट अकाउंट कैसे खोले?

Demat account के बारे में जानने के बाद आप सोच रहे होंगे कि आखिर अब ये demat account खुलेगा कैसे? तो हम आपको बता दें कि demat account बहुत आसानी से खुलवाया है। India में SEBI की guidelines के अनुसार demat account की service नीचे दिए दो संस्थानों द्वारा जाती है।
  • NSDL (The National Securities Depository Limited)
  • CDSL (Central Depository Services (India) Limited)
NSDL वही संस्था है जिसके द्वारा pan card बनाया जाता है। जैसे हम pan card बनवाने किसी agent के पास अपनी application देते हैं और कुछ दिनों बाद हमारा pan card बनकर आ जाता है।उसी तरह हमें demat account के लिए भी किसी bank या broker के पास application देना पड़ेगा और कुछ ही समय में हमारा demat account बन जायेगा। Broker द्वारा demat account के साथ ही आपका trading account भी open कर दिया जायेगा। हम आपकी help के लिए कुछ bank और brokers की list दे रहे हैं जो demat और trading account खोलने की service देते हैं।

Demat Account खोलने के लिए Banks की लिस्ट

  • ICICI Securities
  • Axis Direct
  • HDFC securities
  • State Bank of India

Demat Account खोलने के लिए Brokers की लिस्ट

  • Zerodha
  • ICICI Direct
  • Angel Broking
  • Kotak Securities
अगर आप bank की जगह किसी broker के पास से demat account खुलवाते हैं तो उसके आपको बहुत फायदे होंगे। Broker आपको एक तो अच्छी support देंगे और वो आपको invest करने के लिए अच्छी company भी suggest करेंगे। Demat account online और offline दोनों तरीके से खुलवाया जा सकता है। आम तौर पर demat account 24 - 48 hours के बीच activate हो जाता है। हर एक broker और bank की अलग अलग fees और charges होतें हैं। इन चरगेस के इलावा demat account का Annual Maintenance Charge भी होता है। इसलिए आप जिस भी broker के पास जाएँ, सबसे पहले demat account के charges के बारे में जरूर जान लें।

Demat Account Ke Liye Jaruri Documents - डीमैट अकाउंट के लिए जरूरी डाक्यूमेंट्स

Demat account खोलने का procedure लगभग सब जगह एक जैसा ही होता है। इसके साथ ही जरूरी documents की लिस्ट भी सब जगह एक जैसी ही होती है। अगर आप भी अपना demat account खुलवाना चाहते हैं तो आपके पास नीचे दिए गए documents होने जरूरी हैं।
  • Identity Proof (Eg. Aadhaar card)
  • Address Proof (Eg. Birth certificate)
  • Income Proof (Eg. Copy of ITR)
  • Bank Account Proof (Eg. Cancelled cheque)
  • Pan Card
  • 1-3 Passport Size Photos
आपके सभी proofs और documents को verify करने के बाद आपका Demat account open कर दिया जायेगा। आम तौर पर ये process 24 से 48 hours के बीच पूरा हो जाता है।

Share Market Me Invest Kaise Kare - शेयर मार्केट में इन्वेस्ट कैसे करे?

Demat account और trading account खोलने के बाद बारी आती है share market में investment start करने की। Share market में आप 3 तरीके से shares buy और sell कर सकते हैं।
  • Stock brokerage firm's app
  • Stock brokerage firm's website
  • Direct call to the brokerage firm
हर एक stock brokerage firm का app and website available होता है क्यूंकि ये सब काम online रूप से ही होता है। आप उस app and website के through shares खरीद या बेच सकते हैं। या फिर आप brokerage firm को direct call करके shares buy और sell कर सकते हैं। आप इन तीनों तरीकों से stock market की timing मतलब कि सुबह 9:15 Am से 3:30 Pm के बीच shares buy और sell कर सकते हैं। Stock market के बारे में और ज्यादा जानकारी के लिए आप इस वीडियो को देख सकते हैं।

Sensex Aur Nifty Kya Hota Hai - सेंसेक्स और निफ्टी क्या होता है?

India में दो मैं stock exchange हैं, National Stock Exchange (NSE) और  Bombay Stock Exchange (BSE). National Stock Exchange (NSE) पर 1600 से ज्यादा companies listed है। जबकि Bombay Stock Exchange (BSE) पर 5500 से ज्यादा companies listed हैं। अब share market पर नज़र रखने के लिए इन सभी companies को track करना possible नहीं है। इस लिए दोनों stock exchanges के निर्देश अंक यानि कि indexes बनाये गए। जिन्हें Sensex (for BSE) and Nifty (for NSE) कहा जाता है।

Sensex word Sensitive and Index (Sens + ex) से मिलकर बना है। Sensex अलग अलग sector की 30 well-established and financially sound companies से बना है। Sensex की movement इन 30 companies की performance पर depend करती हैं।

दूसरी तरफ Nifty word National and Fifty (N + ifty) से मिलकर बना है। Nifty को Nifty 50 भी कहा जाता है क्यूंकि Nifty में 50 well-established and financially sound companies शामिल है। इसलिए Nifty की movement इन 50 companies के stocks पर depend करती है।

Sensex और Nifty में जो भी companies शामिल होती हैं वो 12 अलग-अलग sectors जैसे कि IT, Pharma, Telecom, Energy etc. से होती है और ये सब companies अपने अपने sector की leader और अच्छे track वाली companies होती हैं। इसलिए ही इन companies के performance को stock market का performance समझा जाता है। Sensex और Nifty को देखकर ही stock market का हाल जाना जा सकता है।

Share Market Me Paise Kaise Kamaye - शेयर मार्केट में पैसे कैसे कमाए?

हर कोई return पाने के लिए ही investment करता है। Share market में भी लोग पैसा कमाने के लिए ही invest करते हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर "Share Market Me Paise Kaise Kamaye". Stock market में invest करने से investors को 2 प्रकार से return मिलती है।
  • Dividend
  • Capital appreciation
जब company अपने profit का कुछ हिस्सा अपने shareholders को देती है, तो इसे dividend कहते हैं। Company के shareholders को dividend देना पूरी तरह से optional होता है। Shareholders को dividend देना है या नहीं, ये company के Board of directors पर depend करता है। आम तौर पर छोटी companies अपने shareholders को dividend नहीं देती, क्यूंकि वो अपना profit company की ग्रोथ में ही re-invest करना पसंद करती हैं। इसलिए shareholders को dividend पर जयादा dependent नहीं रहना चाहिए।

Capital appreciation का मतलब है share की price बढ़ने से investment value का बढ़ना। For exmaple अपने किसी Abc नाम की company का share ख़रीदा था और उस समय उसके share की वैल्यू value 500 रुपये थी। एक साल बाद company की अच्छी growth के कारन share का price  बढ़कर 1000 रुपये हो जाता है। तो ऐसे में आपको 500 रुपये की return capital appreciation के रूप में मिल जाती है। Share market में पैसा कमाने का main source capital Appreciation ही है। जब कोई भी company अच्छा perform करती है तो उसके share का price बढ़ जाता है और हमें अच्छी return मिलती है। लेकिन अगर company ख़राब perform करती है तो share का price कम हो जाता है और हमें सही return नहीं मिलती।

Conclusion

अगर आप भी share market में पैसा कमाना या फिर trading करना चाहते हैं तो आपको share market के बारे में हर छोटी से छोटी और बड़ी से बड़ी चीज़ जानने की जरूरत है। हमारे इस पोस्ट Share Market Kya Hota Hai से आपको share market की basic चीज़ो के बारे में तो पता चल गया होगा लेकिन अगर आप share market में investment करना चाहते हैं तो आपको इससे related books (जैसे की the intelligent investor by benjamin graham) पढ़नी होगी। Share market एक ऐसा platform है जहाँ पर आपकी एक छोटी सी गलती आपको बहुत भारी पढ़ सकती है। इसलिए आप share market के बारे में जितनी ज्यादा जानकारी हासिल करेंगे, आपको उतना ही फयदा होगा।

अंत: अगर आपको ये पोस्ट "Share Market Kya Hota Hai" अच्छा लगा हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ इसे शेयर कर सकते हैं। इसके साथ ही आप हमारा newsletter भी subscribe कर सकते हैं। अगर आपके मन में कोई प्रश्न या जानकारी है तो आप comments के ज़रिये हमसे शेयर कर सकते हैं। धन्यवाद।

1 comment: